Digital Marketing Kya Hai? 2021 Me Digital Marketing se Paise Kaise Kamaye?

दुनिया मे अभी सब कुछ digital हो रहा है। और लोग ज्यादा internet में समय बिताते हैं। लोग अभी online से ज्यादा सामान खरीदना पसंद करते है। तो इसलिए आपकी एक bussiness है, या आप कुछ समान बेचते हो या कुछ service देते हो, या आप online से पैसे कमाना चाहते हो तो आपको digital marketing के बारे मे पूरी जानकारी रखना होगा। और आप यदि Digital marketing के मारे में पूरी जानकारी रखना चाहते हो तो इस article को अछि तरह से पढ़ो। कयूकी इस article में आपको बताऊंगा की Digital Marketing kya hai? (What is digital marketing in hindi?), Digital Marketing kaise kare?, Digital marketing se paise kaise kamaye? और Digital markeing course in hindi


आजकी डेट में digital marketing है इसलिए आप internet में बहुत कुछ free में ले पाते हो। Digital marketing नहीं होता तो शायद आपको internet में कुछ भी चीज लेने के लिए पैसे देना पड़ता। तो इसलिए आपको digital marketing के बारे में आपको जानना जरूरी है। तो चलिए digital marketing के बारे में जानकारी देना सुरु करते है। मन लगाके इस article को पढ़ना।





    Digital Marketing क्या है? - What is digital marketing in Hindi?

    Digital Marketing Kya Hai? 2021 Me Digital Marketing se Paise Kaise Kamaye? Digital marketer meaning in hindi

    Digital Marketing दो सब्द मिलकर बना है। इसमें digital का मतलब है internet। Marketing का मतलब है आपकी किसी product को market में लाना मतलब बाजार में लोगो को आपकी product में बढ़ेमे कहना। जैसे बाजार की लोगोको आपकी समान या सेबा के बढ़े में पता चाले और वह आपकी समान या सेबा खरीदे।


    जैसे एक example से marketing को समझ लो जैसे आप एक app बनाया और उस app की marketing नहीं करोगे आपकी app के बारे में किसीको पता नहीं होगा और कोई अपका app use नहीं करेगा। और आप उस app की marketing करोगे तो मतलब उस app के बारे में advertisement करोगे तो आपकी app के बारे में बहुत लोगो को पता होगा। और बहुत लोग use करेगा। इसी तरह advertising के माध्यम से आपके product के बारे में लोगो को बताने की तरीका को marketing कहते है।


    Digital marketing meaning है जब किसी product या सेवा को internet के माद्यम से marketing किया जाता है उस marketing तरीका को Digital Marketing कहते है।


    जब आप किसी सामान को बेचना चाहते हो या किसी सेबा देना चाहते हो तब आपको उस बड़े में लोगोको बताना है। मतलब आपको उस सेबा या समान का marketing करना है। marketing करने का बहुत सारे तरीका है। एक है Offline marketing। Offline में आप देखा होगा जहां पर ज्यादा लोगो होता है उहाँ पर अलग अलग product की advertisement या poster देखने को मिलेगा। इसी तरह Offline marketing किया जाता है।


    पर अभी के समय मे लोग ज्यादा समय internet में बिताते हैं। अभी लोग internet से हर चीज करना पसंद करते है। इसलिए digital marketing कोई भी business के लिए बहुत मायने रखता है। इसलिए अभी के समय मे Offline marketing के साथ साथ Online marketing मतलब digital marketing भी करना बहुत जरूरी है।


    DIgital marketing करने का बहुत सारे तरीका है। आप online अलग अलग platform में आपकी product की advertisement करके marketing कर सकते हो। या आपकी product की अछि quality क्या है उसके बारे में लोगोको बताके आप Digital marketing कर सकते हो।



    Digital marketing क्यों जरूरी है?

    1) Digital Marketing के वजह से आपकी product या service ज्यादा लोगो तक पहचता है।


    2) Digital Marketing में Offline marketing से खर्च कम होता है।


    3) Digital Marketing में आपकी Product Targeted audience तक पहचता है। इससे आपकी product sell होने का chance ज्यादा होता है।


    4) Digital Marketing आप घर बैठे कर सकते हो।


    5) Digital Marketing में आपको marketing करने की ज्यादा option मिलता है।


    6) Digital marketing करके आप online product sell कर सकते हो। इससे आपकी sell ज्यादा होगी।



    Digital Marketing कैसे करे?

    Digital Marketing करने का बहुत सारे तरीका है। वह आपको बता देता हूं। ये सारे तरीका आप सहि से इस्तेमाल करते हो तो आपकी business बहुत ज्यादा grow होगा।


    Digital Marketing करने का तरीका 👇


    1) Google Adwords: -

    Google Adwords digital marketing करने का साबसे अच्छा तरीका है।


    आप जब google में कुछ search करते हो तो आप देखा होगा बहुत सारे website में आपको अलग अलग ad banner देखने को मिलता है। वह याद Google adwords द्बारा दिखाया जाता है।


    आप आपकी product की digital marketing करना चाहते हो तो आपको google adwords में आपको register करके आपकी company की ad तैयार करना पड़ेगा। उसके लिए आपको google adwords को पैसे देने होगा।


    आप यदि google adwords के मदत से आपकी company की advertisement करते हो तो आपकी ad target audiance तक ही पहचे गा  मतलब आप जिस product बेचते हो उस तरह की product जिसको खरीदना है उसी को ही आपकी ad दिखाया जाएगा। ईसे आपकी product sell होगा।


    2) SEO : -

    SEO का full form है Search Engine Optimization। SEO digital marketing के लिए बहुत अच्छा तरीका है। इससे आपकी brand की एक website है तो उस website को आप Search Engine Optimization कर सकते हो। इससे google search engine से आपकी site में बहुत सारे traffic आएगा। और आपकी product sell होगा।


    आपकी Website की SEO करने के लिए आपको SEO के बारे में अच्छे knowledge होना चैहिये। आप चहोतो किसी SEO expart को पैसे देके hire कर सकते हो।


    3) Affiliate Marketing : -

    Affiliate Marketing आपकी business को grow करने के लिए एक बहुत बड़ा role play करता है।
    आप आपकी business में एक Affiliate Program राखसक्ते हो। और लोग उस program में join करेगा और आपकी product को promote करेगा। और उन लोगोके मदत से आपकी जितना product sell होगी उसके हिसाब से उन लोगोको आप commission दे सकते हो।
    इसे आपकी product की sell बड़े गा और आपकी business grow होगा।


    Affiliate Marketing क्या है पूरी जान करी?


    4) Social Media Marketing : -

    आप आपकी किसी product या service का marketing करना चाहते हो तो social media एक बहुत अच्छा platform है।


    Facebook और Instagram जैसे social media पर आप बहुत सारे company की ad देखा होगा। कयूकी Facebook और Instagram जैसे Social media पर बहुत सारे active user है। इसलिए आप आपकी product की marketing के लिए social media को use कर सकते हो। और आप social media में आपकी product या service की ad दे सकते हो।


    5) Blogging : -

    आप आपकी product के ऊपर एक blog Website open कर सकते हो। और उस blog site में आप आपकी product की अच्छाई के बारे में, आपकी product को use करने से क्या क्या फायदा होगा उसके बारे में article लेख सकते हो। इससे आपकी article लोग पढ़ेगा और आपकी product खरीदेगा। इसी तरह आप blogging करके marketing कर सकते हो।


    6) Video Marketing : -

    आप आपकी product या service का एक छोटासा promotion video बनाना है। उसके बाद उस video को जीतने सारे media है जैसे Youtube, Facebook, Instagram, Telegam, Signal जैसे platform पर share कर देना है। इसी तरह video के माध्यम से product या service का promotion करना को video marketing कहते है।


    इसी तरह आप video marketing करके digital तरीके से आपकी product की marketing कर सकते हो।


    7) Email Marketing : -

    Email की user बहुत है। इसलिए email marketing एक बहुत बढ़िया तरीका है।


    Email Marketing में आप एक साथ बहुत सारे user की email id इकठा करके उन लोगोको  एक साथ email भेज के आपकी ad दे सकते हो। इसके इलावा आप आपकी business की नैया नया update email के माध्यम से लोगोको दे सकते हो।


    Email marketing में आप कम खर्च करके ज्यादा लोगो तक आपकी ad दे सकते हो। इससे आपको बहुत फायदा होगा।


    8) Pay-Par-Click (PPC) : -

    Pay-par-Click मतलब ये एक ad type है। इस तरह की ad में जब आपकी ad में कोई click करेगा तब ही आपको पैसे देने पड़ेगा।


    बहुत सारे ad network ये ad provide करते है। आप इस ad के मदत से भी आप marketing कर सकते हो। और आप आपकी business बड़ा सकते हो।


    9) Referal Marketing : -

    इस marketing referal program के ऊपर काम करता है। आप playstore में ऐसा बहुत सारे ad देखा होगा जो refer करने से पैसे देती है। उसी तरीका को referal marketing कहते है।


    अपका कोई app है और आप उस app का marketing करना चाहते हो तो आप उस app में referal program add कर सकते हो। और लोगोको दूसरे लोगोको refer करने के लिए बोल सकते हो। और par refer के हिसाव से आप उन लोगोको पैसे pay कर सकते हो। इससे आपकी app की download बढ़ेगा। और आपकी app बहुत सारे लोग use भी करेगा।


    Digital Marketing से पैसे कैसे कमाये? - How To make money From Digital Marketing In Hindi?

    आप digital marketing के बारे में जान गए होंगे। अब आप एक business कर रहे हो तो उस business की marketing करने में आपका कोई परिसानी नहीं होगी।


    अब आपको बता देता हूं की आपकी सबाल Digital Marketing se paise kaise kamaye की जबाब। Digital marketing पैसे कमाने का एक बहुत बड़ा तरीका है।


    Digital marketing से पैसे कमाने की तरीका है :-


    1) SEO : -

    आपको SEO के बारे में एक अच्छा expart होना चाहिए। आप एक SEO expart हो तो बड़े बड़े company आपके पास उनकी product या service की SEO करने केलिए आएगा। और इसके लिए वह लोग आपको अच्छा पैसा भी देगा।


    2) Affiliate Marketing : -

    आप किसीभी company की affiliate program में join होके उनकी product को लोगोके साथ share करके आप लोगोको उनकी product ख़रीदबा सकते हो तो आपको बहुत पैसे commission मिलेगा। इससे आप बहुत पैसे कमा सकते हो।


    3) Website Designing : -

    Digital Marketing से पैसे कमाने के लिए Website Designing एक बहुत बड़ा रोल प्ले करता है।


    बहुत सारे लोग उनकी business के लिए एक website बनाना चाहता है। और आपको Web designing अच्छे से आता है तो आप उन लोगोके के लिए अच्छी अच्छी web designing कर सकते हो। और इसके लिए आप अच्छे पैसे charge कर सकते हो।


    4) Social Media Marketing : -

    Social Media Marketing, Digital Marketing की एक बहुत बड़ा तरीका है। बहुत सारे company उनकी marketing social media platform पर करना चाहता है।


    और आपको social media marketing के बढ़े में अछि ज्ञान है तो आप उन लोगोके लिए social media पर marketing कर सकते हो। और उन लोगो से पैसे ले सकते हो।


    Facebook Se paise kaise kamaye?


    Whatsapp se paise kaise kamaye?


    Telegram Se paise kaise kamaye?


    5) Email Marketing

    Email marketing एक tool है। इससे लोगोको email के माध्यम से company की ad दिया जाता है।
    आप email marketing कैसे करे या email marketing के जो सारे trick और tip पता है तो आप लोगोके लिए email marketing करके पैसे कमा सकते हो।



    Digital Marketer किसे कहते है? - Digital marketer meaning in hindi?

    Digital Marketing में जो लोग Digital Marketing की expart है और Digital marketing करते है उन लोगोको Digital Marketer कहते है।


    Digital Marketer दूसरे company की marketing करता है और पैसे कमाता है।



    Digital Marketing कैसे शिखे?

    यदि आप digital marketing से पैसे कमाना चाहते हो तो आपको digital marketing सीखना पढ़ेगा। और आप यदि digital marketing शिखना चाहते हो तो आप internet से शिख सकते हो।


    Digital marketing के लिए youtube में बहुत सारे course मिल जाएगा। आप उन सारे course कर सकते हो। और आपको digital marketing को अछि तरह शिखना चाहते हो तो आप paid online course कर सकते हो। आपको अलग अलग platform पर बहुत सारे digital marketing की course मिल जाएगा। वह आप आसानी से खरीद कर वह course कर सकते हो।



    Digital Marketing Course क्या है?

    Digital Marketing लोगोको शिखाने के लिए digital marketing की expart उनकी अभिज्ञता से जो series by series video बनाके या article लिखके लोगोको digital marketing के बड़े में पूरी जानकारी देता है उसको digital marketing course कहते है।


    Digital marketing course free और paid दो तरह की होती है। paid में आपको free course से ज्यादा जानकारी दी जाती है। आपके पास पैसे है तो आप paid course कर सकते हो।



    Free में Digital Marketing कैसे सीखें?

    आप यदि free में digital marketing शिखना चाहते हो तो आपके लिए एक तरीका बता देता हूं।


    आप साबसे पहले internet में digital marketing की syllabus search करो। उसके बाद उस syllabus की अनुसार आप youtube और google में search करके एक एक चीज शिखो और उसकी practice भी करो। इस तरीके से आप free में digital marketing की अछि ज्ञान हासिल कर सकते हो।



    Conclusion

    आजकी इस article में आपको digital marketing के बारे में पूरी जानकारी दिया है। इस article में आपको बताया digital marketing kya hai?, digital marketing kaise kare?, digital marketing se paise kaise kamaye?, और digital marketing kaise sikhe?


    मुझे उमीद है कि आजकी इस article आपको अच्छा लगा और इस article से आपको digital marketing के बारे में पूरी जानकारी मिली तो एक comment कर देना और अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर देना।

    टिप्पणी पोस्ट करें

    0 टिप्पणियां