New 9 Method - Facebook se paise kaise kamaye 2021 - facebook se Paise kamane ka Best tarika

Facebook दुनिया की साबसे popular social media platform है। दुनिया की ज्याददार internet user facebook use करते है। और आप भी facebook use करते होंगगे। आप facebook को chating करने के लिए या कोई photo या video दोस्तो के साथ share करके मजा लेने के लिए use करते होंगे। पर क्या आपको पता है कि आप facebook से मजा लेने के साथ साथ facebook से पैसे भी कमा सकते हो। जी हा आप facebook से पैसे कमा सकते हो। तो यदि आप जानना चाहते हो facebook से पैसे कमाने के तरीका के बारे में तो इस लेख को पूरा अंत तक पढ़ना। क्योंकि इस लेख में आपको बताऊंगा की 2021 में facebook se paise kaise kamaye? - How to earn money from facebook in hindi


Online से पैसे कमाने का बहुत सारे तरीका है। पर इनमे से facebook से paise कमाने का तरीका अच्छा है और आसान है। और आज Gyaan Duniya की इस लेख में आपको facebook से पैसे कमाने का सही तरीका के बारे में जानने को मिलेगा। facebook से पैसे कमाना इसलिए आसान है क्योकि facebook साबसे popular social मीडिया platform है। जहां पर आपको साबसे ज्यादा internet user मिलेगा। और आपको बता दु की आपके पाश जितना internet user होंगे उतना ज्यादा online से पैसे कमाया जा सकता है। इस लिए facebook पैसे कमाने का बहुत अच्छा जगह है। और आप दिल से पैसे कमाना चाहते हो तो जोरुर आज की article फेसबुक से पैसे कैसे कमाये को पढ़ो और इस article में बताया गेया तरीका हो use करके facebook से बहुत सारे पैसे कमाउ। तो चलिये आजकी लेख सुरु सुरु करते है।




    Facebook से पैसे कैसे कमाये? - How To Earn Money From Facebook In Hindi?

    Facebook se paise kaise kamaye, फेसबुक से पैसे कैसे कमाये, facebook se paise kamane ki tarika
    Facebook se paise kaise kamaye

    Facebook से पैसे कमाने का बहुत सकरे तरीका है इनमे से जो तरीका अच्छा है और फायदे मंद है वही तरीका आज आपको बताऊंगा। Facebook से पैसे कमाने के लिए आपको एक भी पैसे invest नहीं करना पड़ेगा। पर कुछ चीज की जरूरत है जो facebook से पैसे कमाने के लिए जरूरत है। तो वो क्या है वह में आपको बता देता हूं।



    Facebook से पैसे कमाने के लिए क्या क्या चैहिये?

    Facebook से पैसे कमाने के लिए आपको जो जिग की साबसे जरूरत है वह है audience या internet user। आपके पाश जितना audience या internet user होंगे उतना आप पैसे कमा सकते हो। आप बहुत सारे internet user को इकट्ठा करने के लिए आप facebook को उपयोग कर सकते हो। पर कैसे कर पयोगे वह में आपको बता देता हूं।


    और यहां पर आपको बता देता हूं कि facebook से पैसे कमाने के लिए साबसे ज्यादा जो चीज जरूरत है वह है आपकी patient मतलब आपकी धैर्य रखना होगा।


    Facebook में आप 3 तरीके से internet user को इकट्ठा कर सकते हो वह तीन तरीका है -


    1) आपको एक facebook account बनाना पड़ेगा और उस account में आपको बहुत सारे दोस्त यानी friend बनाना पड़ेगा। एक account में से आप 5000 friend बना सकते हो


    Tip :

    आप एक अलग से account बनाऊ और उस account में से आप बहुत सारे लोगो को friend request भेजो। इसी तरह 5000 दोस्त बना सकते हो।


    2) आप एक facebook में page बनाऊ और उस  page में आप अच्छे अच्छे content जैसे meme या कोई education से सम्पर्कित post करते रहो। और आपकी page की content देखके आप बहुत सारे लोग like करेगा और आप आपकी facebook account की सारे दोस्ती को page invite वेज सकते हो। इसी तरह आप page follower बड़ा सकते हो।


    आप एक page बना लिया और आप ये सोच रहे होंगगे कि facebook page me like kaise badhaye? तो आपके लिए एक tip है उसे पढ़ो।


    Tip : - 

    आप आपकी facebook page की topic के related बढ़े बढ़े बहुत सारे group में join हो जाओ और उन सारे group में आपकी page की contant share करदो। उस contant देखके बहुत सारे लोग आपकी page में आएगा और आपकी page like करेगा।


    3) आप facebook में एक group बनाउ और उस group में आप आप अच्छे अच्छे content share करके follower बढ़ा सकते हो। और बहुत लोगोको invite भी कर सकते हो।


    इसी तरह आप Facebook में बहुत सारे लोगोको या internet user को अलग अलग तरीके से इकट्ठा कर सकते हो।


    और आप facebook से पैसे कमाने के लिए यही तीन चीज facebook page, facebook group और आपकी facebook friend को उपयोग करके पैसे कमा सकते हो। अब आप कैसे facebook से पैसे कमा पयोगे वह में आपको बता देता हूं।


    और पढ़ो : - 

    Telegram से पैसे कैसे कमाये?

    Facebook new feature



    Facebook page से पैसे कैसे कमाये? - How to earn money from facebook page in hindi?

    Facebook से पैसे कमाने के तरीके के अंदर facebook page से पैसे कमाने के तरीके बहुत popular है। आप का सवाल योदि ये है कि Facebook page se paise kaise kamaye? तो आपकी सवाल की जबाब अभी दे देता हूं।


    Facebook page से पैसे कमाने का  तरीका ये है :-



    1) Facebook page monitize करके :-

    आप आपकी facebook page की video को monitize करके facebook page से पैसे कमा सकते हो। मतलब youtube की तरह आप facebook में facebook की video को monitize कर सकते हो। मतलब अब facebook की video में facebook's ad लगाके आप बहुत पैसे कमा सकते हो।


    Youtube की तरह facebook में जैसे आप monetization कर सकते हो उसी तरह facebook page की video को monitize करने के लिए कुछ criteria है। योदि आप उन सारे criteriya complete कर देते तो आप आसानीसे बहुत पैसे कमा सकते हो। तो आप आपको बतादेता हु  facebook page monitization critria kya hai?



    Facebook Page Monetization Criteria : -

    आपकी FB page monitize करने के लिए जो चैहिये वह है -


    १) आपकी FB page में 10,000 follower होना चाहिए।


    २) आपकी FB page में 3 minute लम्बा video होना चाहिए। 3 minute से कम video facebook ad के लिए उपयोगी नहीं है।


    ३) 60 दिनों के अंदर 1 minute करके 30,000 minutes watch time होना चैहिये। मतलब आपकी facebook page की सारे video को कुल मिलाके 30,000 minute तक लोगो द्वारा देखा होना चाहिए। कोई लोग आपकी video 1 minute से कम देखता तो वह mimute आपकी count नहीं होगा। मतलब पूरा 1 minute देखेगा टैब ही minute count होगी।


    ४) आपकी video किसीभी तरह copyright contente या adult content नहीं होना चाहिए

    ईही कुछ criteria है। आप इन सारे criteria को complete कर देते हो तो आप facebook monitization के लिए apply कर सकते हो।


    Facebook page में monitization के लिए apply करने के लिए आपको facebook creator studio site में जाके register करना होगा। और आपकी application approved हो जाये तो आपकी page की video में ad दिखाना start हो जाएगा और आप पैसे कमाना भी चालू कर दोगे।



    2) Instant article के जरिये :-

    आप facebook page में instant article post करके facebook page से पैसे कमा सकते हो।


    Instant article facebook की एक नया feature है। यहां पर आप आपकी blog site की article को post कर सकते हो। आपकी blog site की article instant article में add करके post करोगे तो आपकी जो article है वह facebook के अंदर ही अलग से एक अच्छे format में open होगा। और आपकी जो article है वह बहुत जल्दी load होके open हो जाएगा। और आप योदि चाहते हो आपको article instant article में open करना तो आपको instant article में apply करना होगा।


    जब आपकी blog facebook की instant article में approved हो जाएगा तब आपकी article को FB page में instant article के रूप में post कर सकते हो। उसके वाद आपकी article facebook में instant article के रूप में open होगा।


    उसके बाद इन सारे article को facebook की ad से monitize करना होगा। और आप की article में ad दिखना start हो जाएगा। और आपकी income भी start हो जाएगा।


    इसी तरह आप facebook page से बहुत पैसे कमा सकते हो।



    Facebook Se paise kaise kamaye?

    आप सिर्फ facebook page se paise kamane ke tarika के बारे जाना। अब आपको बताऊंगा की facebok से मतलब facebook page, group और facebook friends को use करके पैसे कैसे कामयोगे। तो चलिए एक के बाद एक तरीका आपको बता देते है।


    1) Affilate Maketing :-

    Affitale marketing facebook से पैसे कमाने का साबसे बढ़िया और आसान तरीका है। आप affiliate marking से बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते हो आसानीसे।


    Affiliate marketing में क्या होता है कि आपको किसीभी app की affiliate program में एक account बनाना है। उसके बाद उस account से उस app की product या service का affiliate link बनाना है और उस affiliate link को share करना होता है। उसके बाद आपकी share किया गेया affiliate link के माध्यम से कोईभी उस product या service को खरीदेगा तो आपको कुछ commission मिलेगा। इसी तरह आप affiliate maketing से पैसे कमा सकते हो।


    अभी के समय मे ज्यादातर लोग online से shoping करना पसंद करते है। और Facebook बहुत बढ़ा social media platform होने के वजह से यहां पर आपको बहुत सारे लोग मिल जायेगा। और आप इसी facebook में आप एक page या group बना कर अच्छे अच्छे product की affiliate link share करोगे तो आपकी affiliate link से बहुत सारे लोग उस product को खरीदेगा और आपको बहुत पैसे earning होगी।


    Tip : - 

    आप योदि किसीभी product या service का affiliate link के साथ उस product या service के बड़े में एक article लिखके या एक video बनाकर facebook में post कर सकते हो तो आपकी link से ज्यादा sells होने की chance बार जाता है। और आपकी link से जितना sell होगा उतना ही आपको पैसे मिलेगा। आप खुदकी दिमाग लगाके आप सही तरीके से facebook में affiliate link share करोगे तो पैसे ही पैसे होगा।


    Facebook में affiliate link से पैसे कमाने के लिए साबसे पहले आपको एक अच्छे commission देने बाला comapany की affiliate program में एक account बनाना है। और affiliate account बनाने के लिए उस company के affiliate site में जाके आपको एक form भरना होगा उसके बाद आपकी account बन जायेगा।


    यहां पर में ऐसा ही कुछ अच्छा affiliate program देनेबाला site के नाम बता देता हूं।


    1) Amazon

    2) Snapdeal

    2) vcommission

    3) BIGROCK Affiliate

    4) Godaddy

    5) MakemyTripe


    और पढ़ें:- 

    Affiliate Marketing se paise kaise kamaye?


    2) Reselling :-

    Reselling facebook में बहुत popular पैसे कमाने को तरीका है। facebook में बहुत सारे लोग resell करके कमाते है। और चाहो तो आपभी इस तरीके को use करके पैसे कमा सकते हो।


    Reselling क्या होता है?

    Reseling का मतलब आप reselling सब्द से ही समाज गए होंगे। इनमे किसीभी product को resell करना मतलब पुनर्विक्रय करना होता है। आप किसोभि product को आपकी हिसाब से profit लेके बेच सकते हो। ये affiliate marketing की तरह ही होता है। पर affiliate marketing से ये फर्क है कि affiliate marketing में आपको company के हिसाब से commisson मिलता है,पर reselling में आप आपकी margin set कर सकते और आपकी profit आप ही तय कर सकते हो उसके बाद आप उस product के बेच सकते हो।


    Reselling facebook में बहुत trending है। facebook में reselling करने के लिए आपको एक page या group बनाना होगा उसके बाद आपकी resell करने बाला product की picture upload करना पड़ेगा। उसके बाद जिसको आपकी product अच्छा लगेगा वह आपके साथ contact करेगा।


    Facebook में resell करने के  लिए facebook ने एक अलग से facebook feature add किया है। उस feature का नाम है facebook marketplace। यहां पर आपको आपकी product पी picture upload करना होता है। साथ मे कुछ information जैसे product की price और product के बारे में दो चार बात। उसके बाद यहां पर upload करके post publish करना होता है। और उस product को सारे india में से जिसिको अच्छा लगेगा वह आपके साथ contact करेगा। उसके बाद बात करके उसे आप product बेच सकते हो।


    Tip : - 

    facebook resell ज्यादा करने के लिए आपको product की price जितना हो सके कम रखना होगा। आपको ये कोसिस करना चाहिए कि आपकी product की price दूसरे commercial site जैसे amazon, flipkart के मौक़ाबिले काम होना चाहिए।


    Reselling करने के लिए Meesho app को use कर सकते ही। india की no. 1 reselling app है।



    3) Paid Promotion

    Facebook में पैसे कमाने के लिए Paid promotion एक अच्छा तरीका है। पर facebook में paid promotion करने के लिए आपकी page में बहुत ज्यादा like होना चाहिए। तब ही आप facebook से paid promotion के माध्यम से पैसे कमा सकते हो।


    जब आपकी page में बहुत सारे like और follower हो जाएगा तब आपको paid promotion मिलना start हो जाएगा। बहुत सारे ऐसे company है जो उसकी site में traffic लाना चाहते है या उसकी product बेचना छाते हो वो आपके page में उनकी site या product को post करने के लिए बोले गा। और इसके लिए आप कुछ पैसे charge कर सकते। इसी तरह आप paid promotion के माध्यम से facebook से पैसे कमा सकते हो।



    4) Website promotion :-

    Facebook में website promote करके भी आप बहुत पैसे कमा सकते हो। website promotion के जरिये पैसे कमाना भी बहुत आसान है। पर इसके लिए आपके facebook page में अच्छे खासे like और follower होना जरूरी है। आपके पास ज्यादा audience नहीं होगी तो आप एक भी पैसे नहीं कमा सकते।


    यहां पर website promotion का मतलब आप दूसरों की website आपकी page में share करके promote कर सकते हो। इसके लिए website owner के पास से पैसे मांग सकते हो। या फिर आप आपकी खुदकी एक website बनाके adsense के approval लेके facebook page में promotion कर सकते हो। इससे आप adsense की ad के माध्यम से आप earn कर सकते हो।



    Tip : - 

    आपके पास एक page है जहां पर आप बहुत दिन से meme share करते हो। और उस page में बहुत सारे like और follower हो गेया है। फिर भी आप उस page से एक भी पैसे नहीं कमा पा रहें हो। तब आप योदि पैसे कमाना चहते हो तो blogger में एक blog बना लो। उसके बाद आप जो meme facebook page में share करते हो वह meme आप इसी blogger की blog में post upload करो और उस blog की link आपकी उस page में share करदो। और आपकी इस blogger को adsense से या कोईभी ad network से या affiliate link देके monitize करो। उसके बाद आपकी page में जितनी follower है वह आपकी meme पसंद करते है तो वह आपकी meme देखने के लिए आपकी share किया गेया blog page की link में click करेगा और आपकी blog page में आ जायेगा। इसी तरह आपकी blog में traffic आना start होगा और आपकी earning भी start हो जाएगा।


    ये सिर्फ meme के लिए नहीं है। आप जिस topic को facebook page में share करते हो उसको आप blog में upload करके page में share करो और facebook page से पैसे कमाउ।



    5) Facebook page sell

    योदि आप facebook की बहुत पुराना user हो और आपके पास बहुत सारे facebook page है। और उन सारे page में बहुत सारे follower है। और आप जानते हो कि कैसे facebook page में काम समय मे follower बढ़ाया जाता है तब आप facebook page को sell करके facebook से पैसे कमा सकते हो।


    बहुत सारे ऐसे लोग है जो ready made अच्छे follower वाला page खरीद ना चाहते है। उन लोगो के पास अच्छे दाम लेके आप facebook page को sell करके पैसे कमा सकते हो।



    6) Service sell : -

    Facebook को बहुत सारे लोग use करते है। एक narmal लोग भी use करते है और एक office में काम करने वाला या किसी बढ़ा business man भी use करते है। इनमे से ऐसा लोग भी होता है जिनकी कुछ ऐसा जरूरी काम है, जो उनको नहीं आता वह दूसरों को पैसे देके करबना चाहता है।


    और इधर आप हो जिसको कुछ ऐसा काम है जैसे web design, web development, programming, photo editing इत्यादि काम मे उस्ताद हो। इसके अलावा आपका एज offline shop भी है। तब आप facebook में आपकी काम के बारे में ad दे सकते हो। आपको क्या क्या क्या पता है उसकी पूरी जानकारी देके एक ad post कर सकते हो और उसे आप बहुत सारे group में share कर दो।


    उसके बाद जिसिको किसी काम करबना होगा जो आपको अति है वह आपके साथ contact करेगा facebook messanger के माध्यम से। आप उसके साथ बात करके उसकी काम आप कर दोगे तो वह आपको पैसे देगा।  इसी तरह आप पैसे कमा सकते हो।


    इसके अलाभा आपकी shop की भी ad facebook से दोगे तो आपकी shop में भी बहुत लोग जाएगा। और आपकी shop की popularty बढ़ेगी।



    7)  अन्य तरीके : -  

    Facebook से पैसे कमाने के लिए कुछ अन्य तरीके है आप आपकी एक youtube channel बनाके facebook में promote कर सकते हो। इसके अलावा आप App बनाके promote कर सकते हो और पैसे कमा सकते हो।


    इसके अलावा आप facebook से कुछ अच्छा content share करके लोगोको help करके आप donetion भी ले सकते हो। आपके किसी course को PDF या Video के रूप में भी sell करके पैसे कमा सकते हो।


    और पढ़ो : -

    Whatsapp se paise kaise kamaye?


    Credit Card kya hai?


    GDP kya hai?




    CONCLUSION

    आज इस article में आपको आपकी सवाल  facebook se paise kaise kamaye? के बारे में जानकारी दी। और facebook se paise kamane ki tarika के बारे में बताया। इन तरीको में से जिस तरीका को use करना अच्छा लगता है आप उस तरीके को use करके पैसे कमा सकते हो।


    में हमेशा से ये कोशिस है कि एक लेख के अंदर आपको किसीभी topic के ऊपर सही जानकारी और पूरी जानकारी देना है। और में आगे भी इसी कोशिस करते रहूंगा। आपको एक comment करके बताना है कि मेरा ये कोशिस कितना सफल हुया। और इस article में कुछ गलत लिखा हुआ है तो वह भी मझे जरूर बताये।


    आज की ये लेख फेसबुक से पैसे कैसे कमाये आपको अच्छा लगा तो जरीर अपने सारे दोस्तो के साथ share कर देना।

    टिप्पणी पोस्ट करें

    0 टिप्पणियां