Credit Card Kya Hota Hai? Credit card kaise banaye? Puri jankari

Credit card, ये नाम तो आप किसीकी मुह से या कही ना कहीं आप सुना ही होगा या आप किसी online payment option में आप credit card की option देखा होगा। पर आपको Credit Card Kya hai? ये नहीं पता और आप credit card के बारे में जानना चाहते हो तो आज की इस article को पढ़ो। क्योंकि इस article में आपको जानने को मिलेगा Credit Card kya hota hai?, Credit card kaise banaye? और Credit card ki faida aur nuksan kya hai। इस article में आपको credit card in hindi पूरी जानकारी मिलेगा। तो आप credit card के बारे में जनमे बहुत ज्यादा इच्छुक हो तो इस article को मन लगाके अंत तक पड़ते रहना। तो चलिए आजको article सुरु करते है।





    Credit Card क्या होता है? - What Is Credit Card In Hindi?

    Credit Card Kya Hota Hai? Credit card kaise banaye? Puri jankari

    Credit card आपकी debit card या ATM card की तरह ही एक प्लास्टिक की छोटा सा card होता है। Credit card आपको कोई भी bank से मिलता है। Bank इस credit card के माध्यम से आपको कुछ पैसे उधार (loan) देता है। और इस credit card के जरिये आप जितना पैसे खर्च करोगे उतना पैसे आपको credit card में बापस भुकतान करना पड़ेगा। यहां पर आपकी खर्च करने के बाद से 50 दिन के अंदर आप credit card की खर्च किया पैसे बापस भुकतान करते हो तो आपको एक भी ब्याज (intereste) नहीं देना पड़ेगा


    मतलब bank आपको खर्च करने के लिए 0% ब्याज के साथ कुछ पैसे उधर देती है। और उस पैसे को आप खर्च करते हो तो वह पैसे आपको बापस credit card में भुकतान भी करना होता है। Bank ये पैसे आपको credit card के जरिये देता है। आप credit card के जरिये जितना पैसे खर्च करोगो उतना पैसे बापस credit card के जरिये बैंक को भुकतान करना होता है वह भी 30 से 50 दिन के अंदर।




    Credit Card कैसे काम करता है? - How Does Credit Card Work In Hindi?

    अब आपको बता ता हु की credit card कैसे काम करता है। 


    जब आप bank में credit card के लिए apply करते हो और bank आपको application approved कर देता है तो bank आपको एक credit card देता है और उस credit card में कुछ पैसे की limit set कर देता है। जैसे आप ₹50000 या ₹100000 तक पैसे use कर सकते हो।


    जब आपकी seving account में पैसे नहीं होंगे और आप कुछ खरीदना चाहते हो तो आप उस चीज की कीमत credit card से payment करके खरीद सकते हो। आप उस चीज की कीमत credit card से भुकतान करोगे तो उस चीज की जो कीमत है, वह कीमत आपकी तरफ से bank भुकतान कर देता है। उसके बाद जब आपके पास पैसे आ जायेगा तब आप उस पैसे को बापस credit card के माध्यम से bank को बापस भुकतान कर सकते हो।


    और आपकी credit card से payment होने के तारिक से लेकर उसके बाद credit card की तय किया गेया time के अंदर (लगभग 50 दिन के अंदर) बापस उस credit card के माध्यम से बैंक को भुकतान कर दोगे तो आपको एक भी ब्याज नहीं देना होगा। और आप credit card की तय किया गेया time के बाद आप आपकी खर्च किया गेया पैसे credit card में भुकतान करोगो तो आपको 35% से 40% तक ब्याज देना पर सकता है और बहुत सारे fine भी चुकाना पर सकता है


    Credit card की पैसे की limit का मतलब होता की आपकी credit card में जितना limit है आप उस लिमिट के अंदर ही खर्च कर सकते हो। जैसे आपको credit card की limit ₹50000 है तो आप ₹50000 तक ही खर्च कर सकते हो उससे ज्यादा आप खर्च चाहो तो भी नहीं कर पयोगे। और ये limit bank आपकी मासिक आय के ऊपर निर्धारित करता है।


    इसी तरह credit card काम करता है।



    Credit Card को उपयोग कैसे करे? - How To use credit card in hindi?

    अब बात करते है कि आप credit card को किस तरीके से उपयोग कर सकते हो। आपको credit card की पूरा लव उठाना है तो आपको credit card की सहीं तरीके से उपयोग करना जानना होगा। और आज की तारीख में credit card बहुत पॉपुलर हो रहा है। तो आपको credit card लेने से पहले आपको credit card के उपयोग के बारे में जानना बहुत जरूरी है। तो चलिए आपको credit card की use के बारे में आपको बता देते है।


    1) Credit Card को उपयोग करके आप online shoping कर सकते हो, travel के लिए ticket book कर सकते ही, आपकी गाड़ी या bike के लिए fuel खरीद सकते हो।


    2) credit card में आपको 40 से 50 दिन तक ब्याज नहीं देना पड़ता। तो आप इस 40 से 50 दिन की ब्याज मुख्त पैसे की सुबिधा की लाभ उठा सकते हो।


    3) Credit card से shoping या fuel या flight ticket book करके के लिए बहुत सारे discount मिलता है। और आपके पास अलग अलग type की credit card है या लेना चाहते है तो आपको साबसे पहले check करना चाहिए कि कोनसी credit card में ज्यादा छूट मिल रहा है। जिसमे ज्यादा छूट मिल रहा है आपको उसी credit card से payment करना है।


    4) Credit card से payment करने से आपको credit card में reword point मिलता है। और उस reword point को आप बाद में use करके ज्यादा छूट की फायदा ले सकते हो। इस लिए आपको credit card से payment करना चाहिए।


    5) हो सकता है कि आप credit card से बहुत पैसे payment कर दिया और उन सारे पैसे को बापस करने की पैसे आपके पास नहीं है तो आप credit card की पैसे बापस करने के लिए आप credit card को EMI में बदल सकते हो और हर महीने कुछ कुछ करके आप credit card की पैसे चुका सकते हो। इससे आपको ब्याज (interest) बहुत कम देना होगा।


    इसी तरह आप credit card की सहीं तरीके से इस्तमाल करके आप credit card की फायदे ले सकते हो।



    क्रेडिट कार्ड कैसे बनाये?

    मुझे उमीद है कि आपको क्रेडिट कार्ड के बारे में अच्छे idea हो चुका है। अब आप एक क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहते हो तो आप सोच रहे होंगे कि credit card kaise banaye? तो आपको बता दु की credit card बनवाना ज्यादा आसान भी नहीं है और ज्यादा मुसकिल भी नहीं है। क्योंकि हर कोई credit card नहीं बनवा सकते। credit card बनवाने के लिए bank की कुछ term & condition होता है। आप उस term & condition में qualify हो जाते हो तो आप आसानी से एक credit card बनवा सकते हो।


    तो अब आपको बता देता हूं कि credit card बनवाने के लिए क्या क्या जरूरी है?


    1) Bank से कोई credit card लेना चाहते है तो उसकी मासिक अच्छे salary पाने बाला कोई job या bussiness होना चाहिए। मासिक salary जितनी होगी उसकी हिसाब से उनकी credit card की limit set किया जाता है।


    2) Bank किसीको credit card देने से पहले bank customar की cibil score check करते है। Customar की Cibil score जितना अच्छा होगा उतना ही अच्छा है credit card पाने के लिए। आप credit card लेना चाहते हो तो आपकी cibil score अच्छा होना चाहिए।


    Q. Cibil score क्या हैं?

    Cibil score का मतलब bank आपकी history check करके एक score तैयार करता है। 


    बैंक आपकी transaction देखता है, और ये चेक करता है आप पहले किसी loan लिया था कि नहीं और लियाथा तो क्या ठीक से भुकतान किया था क्या। इस तरह की कुछ चीज देखके बैंक आपकी एक score तैयार करता है। इसको cibil socre कहते है। cibil score 300 से 900 के अंदर तय किया जाता है। और इसमें से जितना ज्यादा आपकी cibil score होगा उतना अच्छा है credit card पाने के लिए।


    3) bank credit card देने से पहले customar के बारे में अच्छे से जांच पड़ताल करते है। आपकी transaction check करता है। और आपकी नाम मे कोई loan है या था ये check करता है। और loan था तो क्या आप उस loan को सहीं से भुकतान किया कि नहीं check करता है। उसके बाद customar की सब चीज ठीक है तो bank credit card issue करता है।


    यही था बैंक की term & condition। इन सारे condition आपकी ठीक ठाक है तो आप credit card के लिए apply कर सकते हो। आपके credit card मिल जाएगी।



    Credit Card के लिए क्या Document चाहिए? - Which Documents Is Required For Credit Card In Hindi?

    आप यदि credit card के लिए apply करना चाहते हो तो आपको कुछ document की जरूरत पड़ेगी। तो आपको credit card apply करने के लिए क्या क्या document की जरूरत पड़ेगी वह बता देता हूं।


    1) Identity Prove (Aadhar card/Voter ID/Driving Licence)


    2) PAN card


    3) Photographs


    4) Income tax return receipt / Bank statement


    यहीं कुछ document आपके पास है तो आप किसीभी bank में credit card के लिए apply कर सकते हो।



    Credit Card के लिए apply कैसे करे? - How To apply For Credit Card In Hindi?

    आपके पास credit card बनवाने के लिए जो चीज जरूरत है वह है तो अब आप credit card के लिए apply कर सकते हो। अब आपको बता देता हूं कि आप Credit card के लिए कैसे apply कर सकते हो?


    किसीभी bank में credit card के लिए आप दो तरीके से apply कर सकते हो। एक online दूसरा offline bank में जाकर। यहां पर आपको offline कैसे apply कर सकते हो वह  बता देता हूं।


    • Credit card apply करने के लिए आपको आस पास की कोई भी bank में जाना होगा। और bank में credit card बनाने बाला लोगो के साथ बात करना होगा।


    • उसके बाद bank से आपको एक form लेके उसको fillup करना होगा। साथ मे आपकी identity prove, PAN card की xerox, income tax की return receipt और आपकी pasport size photo जमा करना होगा।


    • और bank में आपकी address और आपके बारे में पूरी जानकारी देना होगा।


    • उसके बाद bank आपके बारे में अछि तरह से जांच करेगा। उसके बाद आप credit card के लिए eligible हो तो bank approved कर देगा।


    • उसके बाद आपकी address में Credit card भेज देगा।


    इसी तरह आप bank में जा कर offline credit card के लिए apply कर सकते हो।


    और यदि आप online apply करना चाहते हो तो जिस bank में आप credit card बनबाने चाहते हो उस bank की site में जाकर apply कर सकते हो।



    Credit Card कितने प्रोकर की होती है? -  Type Of Credit Card

    Credit card ऐसे तो बहुत सारे प्रोकर की होती है। पर यहां पर आपको कुछ प्रोकर के बारे में बता देता हूं।


    1) बेसिक क्रेडिट कार्ड(Normal Credit Card)


    2) शॉपिंग क्रेडिट कार्ड (Shoping Credit Card)


    3) रिवॉर्ड क्रेडिट कार्ड (Reword Credit Card)


    4) Cashback credit card


    5) स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड (Student Credit Card)


    6) सिक्योर्ड क्रेडिट कार्ड


    7) किसान क्रेडिट कार्ड (KCC)



    Credit Card के फायदे क्या क्या है?- Benefit of credit card in hindi

    Credit Card के बारे में तो आप अछि तरह जान गए होंगे अब आपको बताता हूं कि credit card की फायदा क्या क्या है। आप एक credit card लोगे तो आपको बहुत सारे फायदा मिलेगा। जैसे


    1) Credit card में से आप किसी shoping करते हो तो आपको बहुत सारे product पर discount मिलता है। इसलिए आप बहुत सारे चीज आप कम दाम में खरीद सकते हो।


    2) यदि आप credit card से ज्यादा payment करते हो तो आपकी payment के हिसाब से आपको reword point मिलता है। जिन सारे reword point को आप बाद में उपयोग करके आप किसीभी payment कर सकते हो और किसीभी चीज को खरीद सकते हो free में।


    3) आपके पास एक credit card होगी तो आपको किसीभी चीज को खरीद ने के लिए पहले से पैसे जुगाड़ करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। मतलब आपके पाश किसी भी चीज को खरीद ने की पैसे नहीं है तो आप credit card से payment कर सकते हो। और बाद में credit card में भुकतान कर सकते हो। मतलब आप किसीभी चीज को खरीद कर बादमे पैसे जुगाड़ कर सकते हो।


    4) आप credit card से amazon या flipkart जैसे site से online shoipng करते हो तो No Cost EMI का सुबिधा मिलता है। मतलब आप जिस चीज को online खरीदा आपको उसी चीज की जो price है वह आपको हर महीने EMI पर चुकाना होता है। यहां पर आपको कोई extra ब्याज नहीं देना पड़ेगा।


    यही था कुछ खासियत credit card की।



    Credit Card की नुकसान क्या है? - Disadvantage of credit card

    Credit card की जैसे बहुत सारे सुबिधा भी है उसी तरह credit card की कुछ नुकसान भी है। यदि आप credit card को ठीक से नहीं इस्तेमाल करते हो तो आपकी बहुत नुकसान हो सकती है। तो अब जान लीजिए कि credit card की नुकसान क्या क्या है।


    1) आप credit card से जितना पैसे आप खर्च किया उतना पैसे बापस आप सही समय पर भुकतान नहीं किया तो आपको 35% से 40% तक कि ब्याज देना होगा और साथ मे बहुत सारे fees भी आपको चुकाना पढ़ेगा।


    2) आप credit card से खर्च किया गेया पैसे का सही से भुकतान नहीं करोगे तो आपकी credit score खराप हो सकती है। जहां पर बाद में आपको किसीभी loan लेने में दिक्कत आ सकती है।


    3) आपके पास credit card है तो आप बिना सोच समझ के बहुत ज्यादा खर्च कर देते हो। इस लिए बाद में आपको बहुत ज्यादा दिक्कत की सामना करना पर सकता है।


    यहीं था कुछ नुकसान क्रेडिट कार्ड की। पर इसका फायदा ज्यादा है। आप क्रेडिट कार्ड को सहीं से इस्तेमाल करोगे तो आप क्रेडिट कार्ड से बहुत फायदे ले सकते हो।


    और पड़ो:- 

    GDP क्या है? पूरी जानकारी।


    Telegram क्या है? पूरी जानकारी।


    Telegram से पैसे कैसे कमाये? जानिए


    Whatsapp से पैसे कैसे कमाये? जानिए


     Google People Card क्या है?



    Conclusion

    इस लेख में आप शिखा Credit card kya hota hai?, Credit card kaise banaye? और credit card ki faida aur nuksan kya kya hai?


    मुझे उमीद है कि आप इस article से credit card के बारे में अछि तरह जान गए होंगे। फिरभी आपके मन मे कुछ question है तो आप comment में पूछ सकते हो।


    में कोसिस करता हु की एक लेख के अंदर आपको किसीभी topic पर पूरी जानकारी देना। तो मुझे बताये की मेरे ये कोसिस कितना सफल हुए।


    यही था आजकी ज्ञान credit card kya hai? ये लेख आपको अच्छा लगे तो जरूर अपने सारे दोस्तो के साथ share भी करदेना जैसे उन्हें भी credit card in hindi अच्छे जानकारी मिल जाये।

    Post a Comment

    0 Comments