Paytm mini app store क्या है? Paytm mini app store कैसे use करे? Full information

 

Paytm mini app store kya hai? Paytm mini app store kaise use kare?

Paytm mini app store क्या है? Paytm mini app store को कैसे use करे?

Paytm को कुछ दिन पहले google Play Store से remove करदिया गेया था। और ये बात paytm को अच्छा नहीं लगा इसलिए paytm ने अपने application के अंदर एक mini app store का feature launch कर दिया। तो आज की इस article में आपको इसी paytm की नैया feature के बारे में बताऊंगा। इस article में आपको बताऊंगा की Paytm mini app store क्या है? और Paytm mini app store कैसे use करे?। तो इसके बारे में जानने के लिए पढ़ते रहना। तो चलिए सुरु करते है।




    Paytm mini app store क्या है? - What Is paytm mini app store in hindi?

    Paytm mini app store एक app store है जो कि paytm के अंदर एक feature के तौर पर launch किया गेया। इस app store को use करने के लिए paytm app के अंदर आपको जाना पड़ेगा। इस app store में आपको बहुत सारे mini app मिलजायेगी। जिन सारे app को use करने के लिए आपको उस app को phone में install करने की जरूरत नही पड़ेगी। उस paytm की mini app store में ही वह सारे app web page में open होगा। और आप paytm app के अंदर ही बहुत सारे app को use कर पयोगे। और सारे app का interface एक नार्मल app जैसाहि देखने को मिलेगा।
    Paytm mini app store में जो सारे app मिलेगा वह सारे app mini app मतलब lite app है। और वह सारे app web based है। सारे app आपको HTML और Javascript द्वारा बना हुया web page में open होता हुआ देखने को मिलेगा but एक app में जो सारे feature मिलताहै वह सारे feature आपको उस mini app store की app में मिलेगा।


    Paytm mini app store में आपको फिलहाल india की popular app Ola, netmate, 1mg app जैसे 300 से भी ज्यादा app आपको मिलजायेगी। आने बाले time में आपको और भी बहुत सारे app इहा पर मिल जाएगी।


    और पढ़ो :-



    क्यों paytm ने paytm mini app store बनाया?

    कुछ दिन पहले paytm अपने app के अंदर एक fantasy game का feature add किया था। इसे Google gambling game बोल के playstore से paytm को remove कर दिया था। और फिर जब paytm ने उस fantasy cricket feature को paytm app से हटा दिया फिर बापस paytm को playstore में add करदिया। क्योंको google की एक policy में बोलागेया की किसी भी gambling app google को Play Store में allow नहीं किया जाएगा। और Fantasy cricket को google gambling मानता है इसलिए किसीभी fantasy app को google play store में allow नहीं करते। इएलिये most popular fantasy app dream11 app भी playstore में नहीं है।


    और ये बात paytm को पसंद नहीं आयी इसलिए paytm ने कुछ दिन पहले कुछ Indian Developer के साथ एक video conference में एक meeting किया था और उसमें एक स्वदेशी app store बनाने की plan किया था but इसके कुछ दिन बाद paytm ने अपने platform paytm app पर एक mini app store का launch कर दिया। paytm app में app store को एक feature के तौर पे launch किया गेया। और इस feature का नाम दिया गेया paytm mini app store


    इस feature के through paytm चाहता है कि india की जो छोटे मोटे developer है उन लोगोको support करना और user को lite app की सुबिधा देना।



    Paytm Mini app store की फायदा क्या है? -  what is benifit of Paytm Mini app store in हिंदी?

    Paytm mini app store को आप use करोगो तो यहां से आपको बहुत फायदा मिलेगा।


    Paytm mini app store का फायदा ये है कि इसमें सारे app HTML और javascript की open source के ऊपर आधारित है और ये सारे app web page में paytm app के अंदर open होगा। इसलिए आपको अलग से कोई app आपकी phone में install नहीं करना पड़ेगा और आपकी mobile की space काम खर्च होगी और आपकी mobile safe रहेगी। 


    और ये सारे app web page में open होने के वजह से आपकी data balance कम खर्च होगी।



    Paytm mini app store का feature क्या क्या है? - Feature of paytm mini app store in hindi.

    Paytm mini app store की feature बहुत सारे है। आपको एक एक करके बता देता हूं।


    1. Paytm mini app store में जितने सारे app है वह सारे app आपको web verson में मिलेगा।


    2. आप paytm mini app store में कोई app public करते हो तो आपको एक बारिया dashbord मिलेगा। जहां पर आप आपकी app की payment management कर सकते हो।


    3. Paytm mini store में जितने सारे app होंगे उन सारे app में paytm wallet और paytm bank से payment का option मिलेगा वह भी 0% charge में but debit card के लिए 2%charge लगेगी।



    Paytm mini app store कैसे use करे? - How to use paytm mini app store?

    आप paytm mini app store feature को use करना चाहते हो तो आपको बता देता हूं कि कैसे आप use कर पयोगे।


    1. Paytm mini app store को use करने के लिए साबसे पहेले play store में जाके paytm app को update करलो


    2.
    Paytm app को update करने के बाद open करो।


    3. उसके बाद mein page को थोरा scorl down करोगे तो नीचे आपको discover section मिलेगा। 

    Paytm mini app store क्या है? Paytm mini app store को कैसे use करे?


    4.
    उस discover section की नीचे आपको see more का option मिलेगा। उस see more option के ऊपर click करोगे तो आपके सामने paytm mini app store open हो जाएगी।


    5.
    यह पर आप जिस app को use करना चाहते हो उस app की ऊपर आप click करोगे तो वह app web page में open हो जाएगी। और आप आसानीसे उस app को use कर सकते हो।


    6.
    Paytm mini app store की नीचे आपको बहुत सारे catagory मिल जाएगी। जहासे आप कोईभी app को आसानीसे ढूंढ सकते हो।



    Paytm mini store में कैसे register करे? - How to register in paytm mini store?

    आप एक app developer हो और आपकी एक app है उसको आप paytm mini app store में add करना चाहते हो तो कैसे कर पयोगे। तो चलिये बता देते है।


    Paytm ने 08 october को एक conference का आयोजन किया है जहां पर जिन सारे developer, उनकी app mini app store में add करना चाहते है वह सारे app की प्रोदर्शन करेगी और उन सारे app को mini store में add करदिया जाएगी। 


    तो उस conference में join होने के लिए नीचे दिया गेया form link के ऊपर click करो।



    उहा पर आपको paytm की एक form मिलेगा। उस form को fillup करके submit करदो।


    Paytm mini app store क्या है? Paytm mini app store को कैसे use करे?

    इस form की ऊपर में आपकी app की descrition देना होगा, उसके बाद आपकी नाम, आपकी email id और आपकी mobile number देके एक captcha fill करके submit करदो। 


    इसी तरह app paytm mini store में register कर सकते हो।



    Play store vs Paytm mini app store

    Play Store google की एक app store है जहां पर android phone के लिए बहुत सारे app मजूत है। और paytm भी इसी app store में मजूत है।


    और paytm mini app store एक mini app store है। यह पर install करने बाला कोई app नहीं मिलेगा। और ये सारे app mein app की lite version है। इसलिए paytm mini app store को कोई app store नहीं बोला जा सकता और ये play store की alternative भी नहीं हो सकता


    इसलिए paytm mini app store को play store से compare करना नहीं चलेगा। क्योंकि paytm mini app store एक अलग platform है अर play store एक अलग platform है।



    Conclusion

    आज की इस article में आपको बताया paytm mini app store के बारे में। यह पर बताया paytm mini app store क्या है? Paytm mini app store कैसे use करे?


    उमीद करता हु की ये article आपके लिए बहुत imformative लगा और यहां से आपको बहुत कुछ नया जानने को मिला। ये article आपको अच्छा लगे तो जरूर अपने सारे दोस्तो के साथ share कर देना।
    Thank You

    Keep Reading...
    Keep Sharing...


    Post a Comment

    0 Comments