eSim kya hai aur eSim kaise kam karta hai?

ESim kya hai aur eSim kaise kam karta hai


Hello Friend, आज की इस article, आपके लिए बहुत ई importent होने बाला है क्योंकि इस article में आज बात करने जा रही हु eSim के बारे में। आज इस article में discuss करूंगा eSim kya hai( what is esim), eSim kaise kam karte hai, कोन कोन network service provider eSim provide karte है और कैसे आप eSim को activate कर सकते हो ।
तो ये सारे चीज़ के बारे में जानने के लिए इस article को पूरा अंत तक पढ़ते रहना। तो चलिए आज की article को सुरु करते है।

ESim के बारे में आप कुछ ना कुछ सुनाई ई होगा। कुकी Vodafone और Idea ने कुछ दिन पहले eSim की service launch कर दिया है और नया smartphone में आपको Esim देखने को मिलता है। but आपकी मैन में सवाल है कि असलिमे ये eSim क्या है। तो आपको eSim के बारे में अच्छे से जानकारी लेना है तो इस article को पूरा अंत तक पढ़ना। इस article में eSim के related बहुत सारे question की answer आपको मिल जायेगी
तो चलिए सुरु करते है।


    ESim क्या है (What is eSim)?

    ESim kya hai aur eSim kaise kam karta hai

    ESim का full Form है Embedded Subscriber Identity Module. ESim एक type की Sim है। Esim phone की अंदर phone की motherbord में fixed रहेता हैं। ESim को आप normal physical sim जैसा खोल नहीं सकते। जैसे mobile के अंदर camera लगा होता है, उसी तरह eSim mobile के अंदर लगा होता है। क्योंकि eSim, sim card जैसा कोई card नहीं। Esim एक छोटासा chip जैसा होता है। उस chip में कुछ programing करके mobile manufacture companis उस chip को mobile के अंदर fit करदेता है। उस programing के बजेसे Esim, normal sim card जैसाहि काम करता है। Esim से आप call कर सकते हो, internet चला सकते हो। मतलब एक normal sim card में जो काम होता है वह सबकुछ आप एक eSim में कर सकते हो। But narmal sim card जैसा Esim को mobile से  खोलके बाहर नहीं निकल सकते। क्योंकि ये सिम मोबाइल की motherbord में embadded रहता है।

    Esim की data rewritable होता है। मतलब Esim की data आप अपनी मन के हिसाब से chenge कर सकते हो। मतलब आप अपनी मन के हिसाब से eSim की carrier chenge कर सकते हो मतलब आप airtel से vodafone या airtel से jio में easily switch कर सकते हो। इसके लिए आपको कोई sim card chenge करने की जरूरत नहीं है। आप सरीफ एक QR code scan करके एक network provider से दूसरे network provider में जा सकते हो वह भी कम time में easily।


    Esim की इतिहास ( कब Esim को lounch किया गेया)

    Mobile में पहले बड़ी size की sim card का use किया जाता था, उसके बाद mini sim card,
    उसके बाद micro sim card और उसके बाद nano sim card की use होने लगा।
    But अब बेहतरीन technology की वजह से mobile से sim card हटाके electronic sim मतलब eSim की use होने लगा। जिसके वजह से अब mobile में कोई sim card नहीं रहेगा।

    इस Esim का launch 2016 में किया गेया।
    Samsung Gear S2 smart watch में साबसे पहले esim का use किया गेया। उसके बाद Apple watch series 3 में भी Esim लगया गेया।
    Google Pixel 2 first smartphone है जाहा पर Esim का use किया गेया। और इनके बाद से iphone XS और XS max में इस technique की use किया जाने लगा। और अब Apple, samsung, google, और motorola की नया नया smartphone में Esim देखने को मिलता है।
    फिलहाल 10 countries में इस Esim का use होता है। उन सारे 10 countries का नाम है Austria, Canada, Croatia, the Czech Republic, Germany, Hungary, India, Spain, the UK, and the US।


    किन Devices में eSIM का इस्तमाल किया गया है?

    2020 में जिस जिस devices में esim मिलता है उन सारे devices का नाम है
    iPhone SE –  new,
    iPhone 11,
    iPhone 11 Pro,
    iPhone 11 Pro Max,
    iPhone 11,
    iPhone XS,
    iPhone XS Max,
    iPhone XR,
    Samsung Note  20+,
    Samsung Fold LTE model,
    Samsung Galaxy Z Flip,
    Samsung Galaxy S20, s20+ and S20 Ultra (Single SIM Nano-SIM and/or eSIM models ),
    Huawei P40 and P40 Pro,
    Google Pixel 3 & 3XL ( Limited support ),
    Google Pixel 4,
    Windows 10 PCs,
    Lenovo Yoga 630,
    HP Spectre Folio,
    iPad Air (3rd Generation),
    iPad Pro (3rd Generation),
    iPad Mini (5th Generation),

    आने बाले दिनों में और भी बहुत सारे device आने बाला है जहाँपर आपको eSim देखने को मिलेगा।


    Esim कैसे काम करता है?

    आब आपको बताते है कि eSim कैसे काम करता है।
    एक आसान भाषा मे समझे तो eSim एक 
    ESim kya hai aur eSim kaise kam karta hai

    electronic chip है जहाँ पर एक narmal SIM में जो data होता है वही data उस chip में होता है। और उस chip को mobile की motherbord में soldering करके mobile के अंदर रखा जाता है। इन Chip को ही eSim कहते है।

    इस esim mobile के अंदर होता है इसलिए eSim आपको mobile के साथ ही मिलता है। और उस नया esim को activate करने के लिए, आप जैसे नया सिम खरीद ते हो, उसी तरह से जिस network provider आप use करना चाहते हो उस network service provider की store में जाके उनका दिया हुआ एक QR Code scan करके esim को activate कर सकते हो।

    Esim activate करने के बाद आपको एक नया number मिलेगा। और उस eSim से आप call कर सकते हो,  internet use कर सकते हो। एक phisical sim से जो काम आप कर सकते हो यही सबकुछ eSim में होगा। मतलब एक eSim में जिस service provider की data आप डालोगे उसकी हिसाब से Esim काम करेगा। मतलब आप eSim में airtel sim की सुबिधा लेना चाहते हो तो आपको airtel store में जाके उनके दिया हुआ QR Code scan करके eSim में airtel sim की data डालना पड़ेगा उसके बाद से एक airtel sim में जो सुबिधा आपको मिलता है वह सारे eSim में मिलेगा।
    और आप esim की airtel service से jio sim की service में जाना चाटते हो तो आपको jio store में जाके esim में jio sim की data डालके आप jio sim की सुविधा ले सकते हो। सिर्फ eSim की data change करके ही आप service provider change कर सकते हो। आपको और कोई physical sim change करने का झंझट करने की जरूरत नहीं। इसी तरह से esim उसकी data के हिसाब से काम करता है।

    और आप आपकी physical sim से eSim में जाना चाहते हो तो आप घरमे बैठकर ही आप कर सकते हो आपको कोई store में जाने की भी जरूरत नहीं। but आप कैसे कर सकते वह नीचे बाता दूंगा आप पढ़ते रहना।


    India में कौन कौन से network service provider company eSim provide करता है?

    साबसे पहले india में jio और airtel ने eSim की सिविधा देना start किया। jio ने prepaid and postpaid दोनो user को eSim provide करते है और airtel सिरिप postpaid user के लिए eSim provide करते है।
    और हाली में idea और vodafone भी eSim देना start कर दिया सिरिप postpaid user के लिए। अभी idea और vodafone ने Delhi, Mumbai और Gujrat इन तीन state में ही eSim की service देना start किया। बाद में दूसरे state में भी esim की service देना starte कर देगा।


    क्या physical sim card की use बन्द हो जाएगा।

    ESim के बारे में जानने के बाद आप की मनमे ये सवाल आते होंगे की क्या eSim के बजह से physical sim card की use बन्द हो जाएगा। तो में बता दु की इसका अभी के लिए answer होगा No
    कुकी eSim आप phone से remove कर नहीं सकते। और बहुत ऐसे time होताहै जब हम लोगोको Sim खोल ना पड़ता है।
    इसलिए iphone11 और iphone11 pro में eSim के साथ साथ एक physical nano sim card भी मिलता है इसी तरह iphone11 में आप duel sim का use कर सकते हो। और सरीफ iphone नहीं जितने सारे brand की esim बाले phone है उन सारे phone में एक physical sim भी मिलता है।
    But आने बाले time में हो सकता है physical sim card की use बन्द हो सकता है। कब होगा वह eSim की development के ऊपर depend करता है।


    ESim activate कैसे करे?

    आपके पास नया iphone11 या iphone11 pro है जहाँ पर आपको eSim मिलता है उस eSim में आप jio, airtel, vodafone या idea की नया connection लेना चाहते हो तो आपको उस network provider की store में या retailer के पास जाना होगो।
    और साथ मे आपको आपकी identity proof जैसे आपकी aadhar card या voter card ले जाना पड़ेगा और आपकी photo भी ले जाना पड़ेगा।
    उहा पर आपकी identity verify करने के बाद आपको एक QR code दिया जाएगा। उस QR code को scan करके आपकी eSim को activate कर सकते हो। activate करने के बाद आपकी esim चलना start हो जाएगा। उसके बाद आप esim से call या internet use कर सकते हो।
    अब में आपको बताता हूं कि कैसे आप आपकी jio, airtel, vodafone या idea sim card के गर बैठे esim में convert कर सकते हो। मतलब आपके पास एक Jio sim card है तो उसको आप कैसे jio eSim में convert कर सकते हो। तो चलिए जान लेते है।


    Jio Sim Card से Jio eSim में convert कैसे करे?

    आपके पास एक Jio Sim card है और उस sim card को आप jio eSim में convert करना चाहते हो तो मैं बाता दु की आप गर बैठे convert नहीं कर सकते। Jio में ऐसा कोई सुबिधा आपको नहीं मिलेगा। उसके लीये आपको आसपास को jio store में visit करना ही पड़ेगा।
    Jio store में आपकी identity proof लेके जाना पड़ेगा। ओहपर आपको एक form fillup करना होगा। उसके बाद वह लोग आपको एक QR code देगा। उस QR Code को आपकी eSim बाले device में scan करना होगा।


    ESim की QR code कैसे scan करे?

    उस QR code को scan करने के लिए जो करना होगा वह है 
    1 : आपको अपनी जिस phone में eSim है उस phone की मतलब आपके पास iphone11 है तो उस iphone11 phone की setting में जाना होगा। ( QR code scan करने के time आपकी mobile में internet connect होना जरूरी है )
    2 : उहा पर आपको Mobile Data बाले option के ऊपर click करना है।
    3 : उहा पर add data plan का एक option मिलेगा। उस option के ऊपर click करोगे तो आपकी mobile की camera open हो जाएगा।
    अब आप उस QR code को scan कर सकते हो।
    उस QR code scan करने के बाद आपकी Jio sim, sim card से convert होके eSim हो जाएगा। और आपकी sim card workless हो जाएगा और अब eSim से ही आप jio sim की फायदा ले सकते हो।


    Airtel sim card से airtel eSim में कैसे convert कर सकते हो?

    अब में बात करती हूं कि airtel sim card को कैसे eSim में convert किया जाता है। आपके पास एक Airtel postpaid sim card है और उसे आप गर बैठे eSim में convert करना चाहते हो तो नीचे बताया गेया step को follow करके कर सकते हो।
    आपकी airtel Sim card को eSim में convert करने के लिए
    1. साबसे पहले, जिस airtel sim card को आप eSim में convert करना चाहते हो उस airtel sim card से 121 number में eSim (space देके ) आपकी Email id type करके एक SMS send करना पड़ेगा।
    2. उसके बाद आपके पास उस सिम में 121 number से एक sms आएगा। जहा पर आपकी conformation के लिए पूछा जाएगा। उहा पर आपको 1 type करके reply कर देना है।
    3. उसके बाद आपके पास और एक SMS आगेया जहा पर आपको बोला जाएगा कि customar care से एक call आएगा उस call को receive करना है। Call receive नहीं करोगे तो आपकी eSim request cancel हो जाएगा।
    4. Call करके verify हो जाने के बाद आपकी EMail में एक QR Code मिलेगा। उस QR Code को आपको आपकी eSim बाले mobile में scan करना है।
    5. QR Code scan करने के लिए आपकी eSim बाले mobile की setting में जाना है - उहा पर mobile data option में click करना है - ओहपर add data plan option के ऊपर click करोगे तो आपकी mobile की camera open हो जाएगा। उहा से आप QR Code scan कर सकते हो।
    ( QR code scan करने के time आपकी mobile में internet connect होना जरूरी है )

    QR code scan करने के 2 घण्टे के बाद आपकी eSim activate हो जाएगा और sim card जो था वह बांध हो जाएगा।

    इसी तरह से airtel sim card से eSim में convert कर सकते हो।


    Vodafone idea eSim कैसे activate करे?

    अब आपको बताता हूं कि कैसे आप vidafone idea sim card को esim में convert कर सकते हो। आपके पास एक idea or vodafone का postpaid sim card है और आप Delhi, Mumbai या Gujrat से हो तो आप गर बैठे  Vodafone या idea sim card को esim में convert कर सकते हो। but कैसे कर सकते हो जानने के लिए नीचे डिया हुया step को follow करना।
    1. साबसे पहले आपकी postpaid Vodafone या idea sim card को eSim में convert करने के लिए vodafone या idea sim card से 199 number में eSim (space देके ) आपकी Email id type करके एक SMS send करना पड़ेगा।
    2. उसके बाद आपके पास उस सिम में 199 number से एक sms आएगा। जहा पर आपकी conformation के लिए पूछा जाएगा। उहा पर आपको ESIMY type करके reply कर देना है।
    3. उसके बाद आपके और एक SMS मिलेगा जहा पर आपको बोला जाएगा कि customar care से एक call आएगा उस call को receive करना है।  call receive नहीं करोगे तो आपकी eSim request cancel हो जाएगा। और आपके पास एक call आएगा।
    4. Call करके verify हो जाने के बाद आपकी EMail में एक QR Code मिलेगा। उस QR Code को आपको आपकी eSim बाले mobile में scan करना है।
    5. QR Code scan करने के लिए आपकी eSim बाले mobile की Setting - mobile data option - add data plan option के ऊपर click करोगे तो आपकी mobile की camera open हो जाएगा। उहा से आप QR Code scan कर सकते हो।
    ( QR code scan करने के time आपकी mobile में internet connect होना जरूरी है )

    इसी तरह से आप Vodafone idea sim card को eSim में convert कर सकते हो।


    Esim की फायदा क्या है? (Advantage)

    High technology से बनाया हुआ इस eSim का फायदा बहुत है। चलिए  एक के बाद एक discuss करती हूं।
    1. ESim एक छोटासा sim है जो nano sim से भी छोटा है और ये motherbord में embadded होता है इसलिए ये mobile में space कम लेता है।
    और इस eSim के बजह से mobile में sim try की जरूरत नहीं होती इसलिए mobile में बहुत जगह बच जाता हैं। इसलिए mobile में बहुत सारे नया feature पाने का chance बढ़ जाता हैं।

    2. ESim में network operator chenge करना बहुत easy है। ESim को आप 2 घण्टे में कोई भी network operator में convert करसकते हो। जहाँपर sim card में ज्यादा time लगता है।
    3. Esim में network operator chenge करने का process भी बहुत easy है।
    But sim card में ऐसा कोई easy process नहीं है।
    4. Esim traveler के लिए बहुत अच्छी है। कुकी traveler एक देस से दूसरे देश मे जाते है। जहा पर roaming के वजह से sim change करना पड़ता है। और sim card change करने में बहुत दिक्कत की सामना करना पड़ता है। But eSim उन सारे परिसानी दूर कर देता है।

    5. Esim के साबसे बढ़े फायदा ये है कि eSim के मदद से आप एक sim अलग अलग device में use कर सकते हो। मतलब आपके पास एक iphone है और एक apple watch है। और आपकी iphone में एक eSim है तो आप उस eSim को आप apple watch में भी use कर सकते हो।
    हो सकता है आपकी iphone गर में भूल गए हो और आपके पास आपकी apple watch है तो आप उस apple watch से आपकी eSim को access कर सकते हो। but आपको साबसे पहले apple watch के साथ iphone की eSim को connect करना पड़ेगा।

    इसि तरह बहुत सारे फायदा eSim की है।


    ESim की नुकसान क्या है? (Disadvantage)

    ऊपर में मैं आपको बताया कि eSim की advantage क्या है। But eSim की advantage के साथ साथ कुछ disadvantage भी है। तो चलिए अब आपको बता देते है कि eSim की disadvantage क्या क्या है।
    1. Esim का disadvantage ये है कि आप आपको sim एक mobile से दूसरे mobile में chenge करते रहते हो तो वह आप नहीं कर पयोगे।   कुकी eSim phone से आप खोल नहीं सकते।

    2. आपकी eSim mobile किसी तरह से टूट जाये या कम करना बंद करदे तो आप उस eSim को use नहीं कर सकते। कुकी eSim phone से आप खोल नहीं सकते। eSim को use करने के लिए उस eSim की data को दूसरे eSim में convert करना पड़ेगा।
    इसी तरह कुछ disadvantage है eSim की।


    Conclution

    उमीद करता हु की इस article की पूरा पढ़ने के बाद आपको eSim क्या है और eSim कैसे काम करता है  उसके बारे में अछिसे जानकारी मिल गए होंगे। इस article को आपको अच्छा लगी तो अपने सारे दोस्तो के साथ जरूर social media में share कर देना। और इस article में कुछ mistake है या कोई spelling mistake है तो जोरुर comment करके बताना। इस article को सुधार करने के लिए। इस article को पूरा पढ़ने के लिए आपको बहुत बहुत धन्यवाद।

    Keep sharing... keep loving...


    Post a Comment

    0 Comments